Ben Stokes Reverse ODI Retirement: बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

0
Ben Stokes Reverse ODI Retirement: बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

Ben Stokes Reverse ODI Retirement: बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी – इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान और दुनिया के शानदार ऑल-राउंडर्स में से एक बेन स्टोक्स ने पिछले साल वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद रिटायरमेंट से बाहर आने का फैसला कर लिया है। उन्होंने ये फैसला इस साल भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के लिए लिया है। आखिरी विश्व कप जो साल 2019 में हुआ था। उसमें इंग्लैंड टीम ने ट्रॉफी जीती थी और उस टाइटल को डिफेंस करने के लिए वर्तमान इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर ने बेन स्टोक्स से रिटायरमेंट से बाहर आने की बात कहीं थी।

खबरें तो पहले से ही आ रही थीं कि शायद इंग्लैंड अपने खिताब को बचाने के लिए अपने सबसे शानदार खिलाड़ी और 2019 विश्व कप के उनके “प्लेयर ऑफ द मैच” से रिटायरमेंट से बाहर आने की गुहार लगा सकता है। लेकिन अब ये बात पक्की हो चुकी है कि कप्तान जोस बटलर से बात के बाद इंग्लैंड के इस स्टार खिलाड़ी ने अपने देश के विश्व कप के खिताब को बचाने के लिए रिटायरमेंट से बाहर आने का फैसला ले लिया है। स्टोक्स ने पिछले साल वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन अब वो वापसी के लिए और अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

स्टोक्स ने अपना आखिरी वनडे मैच जुलाई 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। अब लगभग एक साल के बाद स्टोक्स वनडे में वापसी कर रहे हैं। वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड की टीम इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। जिसमें बेन स्टोक्स को भी शामिल किया गया है। ताकी विश्व कप से पहले वो इस फॉर्मेट में दोबारा से अच्छी तरह से ढल सकें। स्टोक्स ने अभी तक 105 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 2924 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 3 शतक और 21 अर्धशतक भी लगाए हैं। गेंद के साथ भी स्टोक्स ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 105 वनडे मैचों में 74 विकेट भी हांसिल किये हैं। गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन देकर 5 विकेट है।

स्टोक्स के मामले में ये साफ जाहिर है कि इंग्लैंड टीम में इनकी वापसी काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि स्टोक्स एक शानदार खिलाड़ी हैं और उनका विश्व कप में प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। अंग्रेजी अखबार “द टेलिग्राफ” के हिसाब से इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में बेन स्टोक्स के रिटायरमेंट से बाहर आकर इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी डिफेंड करने में मदद करने वाले हैं। कहा तो ये भी जा रहा है कि स्टोक्स 2024 के आईपीएल का पूरा सीजन मिस कर सकते हैं।

बेन स्टोक्स 2024 के आईपीएल से हो सकते हैं दूर

बेन स्टोक्स की वर्ल्ड कप में वापसी

अब कुछ लोग ये सोच रहे होंगे कि वर्ल्ड कप इसी साल है। फिर बेन स्टोक्स अगले साल होने वाले आईपीएल से क्यों दूर होंगे। तो इसके पीछे का मुख्य कारण ये है कि इंग्लैंड को अगले साल भारत का दौरा करना है और 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होगी और मार्च में ये सीरीज खत्म होगी। ऐसे में बेन स्टोक्स काफी ज्यादा व्यस्त रहने वाले हैं और कहा ये भी जा रहा है कि इतना सारे काम के बोझ की वजह से स्टोक्स पूरा आईपीएल मिस कर सकते हैं। क्योंकि अगर बेन स्टोक्स आईपीएल खेलते हैं तो उन्हें कुल 5 महीने भारत में बिताने पड़ेंगे जो उनके लिए संभव नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि स्टोक्स को अपने घुटनों की सर्जरी भी करानी है और उन्हें लगता है कि आईपीएल का समय इसके लिए सबसे सही रहेगा। इसलिए हो सकता है की बेन स्टोक्स साल 2024 का आईपीएल मिस कर सकते हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने जा रही है। जिसमें इंग्लैंड का पहला मैच पिछले साल की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड से होगा। ये मुकाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टोक्स सिर्फ इसी टूर्नामेंट के लिए रिटायरमेंट से बाहर आ रहे हैं। विश्व कप के बाद वो वापस वनडे मैचों से संन्यास ले लेंगे। स्टोक्स ने साल 2019 के वर्ल्ड कप में अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। फाइनल मैच में बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाजी की थी।

स्टोक्स ने वर्ल्ड कप 2019 के 11 मैचों में 465 रन बनाए थे। स्टोक्स के इसी प्रदर्शन की वजह इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर ने स्टोक्स को विश्व कप के लिए रिटायरमेंट से बाहर आने के लिए कहा था। अब देखना ये है की रिटायरमेंट से बाहर आकर स्टोक्स वर्ल्ड कप में अपने पिछले बार के प्रदर्शन को दोहरा पाते हैं ये फिर वो अब एक टेस्ट मैच के खिलाड़ी की तरह प्रदर्शन करते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *