टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज, एक का रिकॉर्ड तोड़ना तो नामुमकिन है।

0
टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज – दोस्तों कई लोगों का मानना ​​है कि क्रिकेट सिर्फ बल्लेबाजों का खेल है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। क्रिकेट के इस खेल में जितने जरूरी एक टीम के लिए लिए उसके बल्लेबाज होते हैं। उतने ही जरूरी उसके गेंदबाज भी होते हैं। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक टीम में अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ अच्छे गेंदबाज होना भी बहुत जरूरी है। क्रिकेट में वैसे तो कई बार ऐसा हुआ है जब बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी के दम पर अपनी टीम को जीत दिला देते हैं। लेकिन कई मौकों पर गेंदबाजों ने भी जरुरत पड़ने पर अपनी टीम के लिए विकेट लिए हैं।

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट यानि टेस्ट क्रिकेट में कई बार गेंदबाजों ने जरूरत पड़ने पर अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से विकेट लिए हैं और अपने दम पर पूरे मैच का पासा पलटा है। कई गेंदबाज ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विकेट हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। वैसे तो टेस्ट क्रिकेट के अब तक के इतिहास में मात्र 46 गेंदबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। अगर हम भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले सभी भारतीय गेंदबाजों की। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

हरभजन सिंह

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

हरभजन सिंह भारत की तरफ से विकेट हैट्रिक लेने वाले सबसे पहले खिलाड़ी हैं। साथ ही हरभजन सिंह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज भी हैं। इन्होंने अपने खेले गए 103 मैचों की 190 पारियों में 417 विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह से आगे सिर्फ कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले हैं।

हरभजन सिंह ने 11 मार्च 2001 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। इस मैच में भज्जी ने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न को अपनी खतरनाक गेंदबाजी का शिकार बनाया था। इस मैच में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के बीच जबरदस्त साझेदारी भी हुई थी और लक्ष्मण ने 281 रनों की पारी खेली थी। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया था।

इरफान पठान

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर नाम आता है इरफान पठान का। स्विंग किंग इरफान पठान ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। साल 2006 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी तो शुरूआती दो मुकाबले  ड्रा हो चुके थे। लेकिन तीसरे मुकाबले में जो हुआ वो आज तक इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इरफान पठान ने साल 2006 में कराची टेस्ट मैच में सलमान भट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी।

इरफान पठान की इस हैट्रिक की सबसे खास बात ये थी कि उन्होंने ये हैट्रिक मैच की पहली पारी के पहले ओवर में ली थी। जो इस हैट्रिक को इतना खास बनाता है। आज तक इरफान पठान के इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है और आगे भी शायद ही कोई गेंदबाज होगा जो इरफान पठान के पहले पारी के पहले ओवर में हैट्रिक लेने के इस रिकॉर्ड को तोड़ सके।

जसप्रीत बुमराह

टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

इस समय दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज की इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। बुमराह ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक पूरी की थी। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में तीन गेंदो में तीन खिलाड़ियों को आउट कर दिया था। बुमराह ने इस मैच के नौवें ओवर में डैरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स और रोस्टन चेज का विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की थी। इस मैच को भारत ने 257 रनों के बड़े अंतर से जीता था। साथ ही भारत ने सीरीज भी अपना नाम कर ली थी। इस मैच में हैट्रिक लेने के बाद बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए थे।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Eng vs Aus Ashes 2023 1st Test Highlights के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *