एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम नेपाल: यशस्वी के शतक से भारत सेमीफाइनल में, नेपाल को 23 रनों से हराया

0
एशियन गेम्स 2023 में भारत बनाम नेपाल: यशस्वी के शतक से भारत सेमीफाइनल में, नेपाल को 23 रनों से हराया

एशियन गेम्स 2023 में भारत बनाम नेपाल: यशस्वी के शतक से भारत सेमीफाइनल में, नेपाल को 23 रनों से हराया

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम नेपाल – एशियन गेम्स 2023 में पुरुषों के क्रिकेट मैच में पहला क्वार्टर फाइनल भारत और नेपाल के बीच खेला गया था। जिसमें भारत ने नेपाल को 23 रनों से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। एक तरफ जहाँ भारत की मुख्य टीम विश्व कप की तैयारी कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ भारत की दूसरी टीम एशियन गेम्स में तिरंगा लहराने की तैयारी कर रही है। बात करें वर्ल्ड कप 2023 की तो 5 अक्टूबर 2023 से वर्ल्ड कप के मैच शुरू होने वाले हैं। फिलहाल अभी वर्ल्ड कप में सभी टीमों के प्रैक्टिस मैच चल रहे हैं। वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी।

दोनों भारतीय टीमों की पूरी कोशिश रहेगी कि इस बार एशियन गेम्स और विश्व कप दोनों जगह ही वो खिताब जीतने में कामयाब हो जाए। फिल्हाल एशियन गेम्स शुरू हो चुके हैं और भारत ने अपना पहला मैच जोकी नेपाल के खिलाफ था उसे जीतकर एशियन गेम्स में शानदार शुरुआत करी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एशियाई खेलों में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने भाग लिया है। ऐसे में पहली जीत उसके लिए बेहद खास रहेगी। एशियाई खेलों में खेल रही भारतीय टीम का नेतृत्व युवा ऋतुराज गायकवाड कर रहे हैं।

Asian Games 2023 IND vs NEP Highlights

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने शानदार शुरुआत करते हुए नेपाल की टीम को 23 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जयसवाल के शतक और अंत में रिंकू सिंह की तबादतोड़ पारियों की बदौलत नेपाल के सामने 20 ओवर में 203 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे नेपाल की टीम हांसिल नहीं कर सकी और 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना सकी थी। इस तरह भारतीय टीम ने ये मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं। एशियन गेम्स में खेले गए भारत और नेपाल के बीच मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत की बल्लेबाजी

Asian Games 2023 IND vs NEP Highlights

एशियन गेम्स में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने भाग लिया है और अपने पहले ही मैच में जीत हासिल कर उसने इसे यादगार बना दिया है। भारत का पहला मैच नेपाल के साथ था। जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी। मैच में भारत की तरफ से युवा यशस्वी जयसवाल और कप्तान ऋतुराज गायकवाड पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। भारत की शुरुआत शानदार होती है। एक तरफ जहाँ कप्तान ऋतुराज गायकवाड संभल कर खेल रहे थे। तो वहीं दूसरी तरफ यशस्वी जयसवाल तेजी के साथ रन बनाने में लगे हुए थे।

देखते ही देखते दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो जाती है। इसके बाद जयसवाल रन बनाने की गति को और बड़ा देते हैं। कुछ समय बाद जयसवाल अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। नेपाल के सभी गेंदबाजों की गेंदबाजी यशस्वी के आगे बेअसर पड़ रही थी। देखते ही देखते केवल 10 ओवर के अंदर ही जयसवाल और गायकवाड के बीच 100 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। लेकिन तभी कप्तान रुतुराज गायकवाड (25) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद बाएँ हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन वो सिर्फ (2) रन ही बना पाते हैं और सोमपाल कामी की गेंद पर बोल्ड हो जाते हैं।

इसके बाद आए जितेश शर्मा भी कुछ खास नहीं कर पाते हैं। (5) रन बनाकर वो संदीप लामिछाने की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठते हैं। अब जयसवाल का साथ निभाना आते हैं शिवम दुबे। जयसवाल के साथ मिलकर वो भारतीय टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। इसी बीच यशस्वी जयसवाल अपना शतक पूरा कर लेते हैं। ऐसा करके वो एशियन गेम्स में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते हैं। दोनों बल्लेबाज मिलकर भारतीय टीम का स्कोर 150 रनों तक पहुँचा देते हैं। लेकिन तभी अपना शतक पूरा करके खेल रहे जयसवाल नेपाल के खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी का शिकार हो जाते हैं।

जयसवाल के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि भारत का स्कोर 200 रनों तक नहीं पहुँच पाएगा। लेकिन अब भारत की तरफ से बल्लेबाजी करने आये थे हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह। रिंकू सिंह मात्र 15 गेंदों में (37) रनों की आतिशी पारी खेलकर सबका दिल जीत लेते हैं और भारतीय टीम का स्कोर 200 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इस तरह से भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लेती है। भारत की तरफ से यशस्वी जयसवाल सबसे ज्यादा (100) रनों की पारी खेलते हैं। नेपाल की तरफ से दीपेंद्र सिंह ऐरी सबसे ज्यादा (2) विकेट लेते हैं।

नेपाल की बल्लेबाजी

Asian Games 2023 IND vs NEP Highlights

अब नेपाल के सामने इस मुकाबले को जीतने के लिए 203 रनों का लक्ष्य था। जिसे उसे हर हाल में हासिल करना था। नेपाल की तरफ से कुशल भुर्तेल और आसिफ शेख पारी की शुरूआत करते हैं। दोनों बल्लेबाज बहुत ही संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन चौथे ओवर में आसिफ शेख के रूप में नेपाल का पहला विकेट गिर जाता है। नेपाल की तरफ से अगले बल्लेबाज कुशल मल्ला बल्लेबाजी करने आते हैं। कुशल भुर्तेल के साथ मिलकर वो नेपाल की टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं। लेकिन फिर नौवें ओवर में कुशल भुर्टेल (28) रन बनकर साईं किशोर का शिकार हो जाते हैं।

2 ओवर बाद ही कुशल मल्ला (29) रन बनाकर बिश्नोई की गेंदबाजी का शिकार हो जाते हैं। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर बिश्नोई नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल को भी चलता कर देते हैं। अब नेपाल के दोनों नये ल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी और संदीप जोरा बल्लेबाजी करने आते हैं। दोनों के बीच 45 रनों की अहम साझेदारी होती है। लेकिन फिर 15 गेंदों में (32) रनों की तूफानी पारी खेलकर दीपेंद्र सिंह ऐरी रवि बिश्नोई का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद संदीप जोरा भी 12 गेंदो में (29) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब नेपाल की सारी उम्मीद खत्म हो चुकी थी।

नेपाल के बचे हुए खिलाड़ी सोमपाल कामी (7), गुलसन झा (6) और संदीप लामिछाने (5) रन बनाकर चलते बनते हैं। करन (18) और अबिनाश (0) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। नेपाल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पाती है। इस तरह भारतीय टीम अपने पहले ऐसे गेम्स के मुकाबले को 23 रनों से जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना लेती है। नेपाल की तरफ से सबसे ज्यादा रन दीपेंद्र सिंह ऐरी (32) बनाते हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट बिश्नोई और आवेश खान (3) लेते हैं। ये मुकाबला जीतने के बाद भारतीय टीम एशियन गेम्स के क्रिकेट इवेंट में सेमीफइनल में पहुँच गई है। सेमीफाइनल में पहुँचने के बाद भारत के मुकाबला अब 6 बांग्लादेश से होगा।

तो वहीं दूसरे सेमीफइनल में पाकिस्तान-अफगानिस्तान के साथ भिड़ेगी। तो चलो देखते हैं कौन-सी 2 टीमें फाइनल में पहुँचने में कामयाब हो पाती है और कौन-सी टीम फाइनल जीत कर अपने देश के लिए एशियन गेम्स में तिरंगा लहरा पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। इन 2 टीमों के बीच होगा वर्ल्डकप 2023 का फाइनल, क्रिकेट के 12 पंडितों ने की भविष्यवाणी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *