एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल: एशियन गेम्स में भारत ने क्रिकेट में जीता गोल्ड, बिना बल्लेबाजी किए ही जीता मैच

0
एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल – भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में बिना बल्लेबाजी किए ही गोल्ड मेडल हांसिल कर लिया है। दरसल हुआ ये कि अफगानिस्तानी टीम की बल्लेबाजी के समय बारिश शुरू हो गई थी। जिसके बाद भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिला था। जिसके चलते रैंकिंग में भारतीय टीम के शीर्ष पर होने की वजह से उसे विजेता घोषित कर दिया गया था और स्वर्ण पदक से सम्मानित भी किया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने हांगझोऊ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी एशियन गेम्स में गोल्ड जीत कर इतिहास रच दिया था। मैच में हुआ ये था कि टॉस जीतकर भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने गेंदबाजी करने का फैसला किया था। आसमान में बादल छाए हुए थे। लेकिन मैच बिना किसी रुकावत के सही से चल रहा था। अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे। अफगानिस्तान की पारी लगभाग खत्म ही होने वाली थी। लेकिन तभी तेज बारिश शुरू हो जाती है।

जिसकी वजह से खेल को रोकना पड़ जाता है। बारिश रुकने का बहुत देर तक इंतजार किया जाता है। लेकिन बारिश नहीं रूकती है और बारिश ना रुकने की वजह से मुकाबला नहीं हो पाता है। भारत के रैंकिंग में टॉप पर होने की वजह से उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। इस तरह भारतीय टीम एशियाई खेलों में इतिहास रच देती है और पुरुष क्रिकेट में पहला स्वर्ण पदक हांसिल कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं एशियन गेम्स में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

Asian Games 2023 IND vs AFG Highlights

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल

भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट ने भी फाइनल में श्रीलंका को हराकर गोल्ड मेडल हांसिल किया था। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। अफगानिस्तान की तरफ से जुबैद अकबरी और मोहम्मद शहजाद बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब होती है। दूसरे ओवर में ही अफगानिस्तान को पहला झटका लग जाता है। जुबैद अकबरी मात्र (5) रन बनाकर शिवम दुबे का शिकार हो जाते हैं।

इसके बाद अगले ही ओवर में अफगानिस्तान के दूसरे ओपनर मोहम्मद शहजाद (4) रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर जितेश शर्मा को कैच दे बैठते हैं। इसके बाद अगले ही ओवर में अफगानिस्तान को दोबारा झटका लग जाता है। नूर अली जादरान (1) रन बनाकर जितेश शर्मा के हाथों रन आउट हो जाते हैं। शुरू के 4 ओवर में ही अफगानिस्तान के 3 विकेट गिर जाते हैं। इसके बाद शहीदुल्लाह कमल और अफसर जजाई अफगानिस्तान की पारी को संभालते हैं। दोनों के बीच 37 रनों की अहम साझेदारी होती है। जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम का स्कोर थोड़ा आगे बढ़ जाता है। लेकिन फिर अफसर जजाई भी (15) रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

इसके बाद अगले बल्लेबाज करीम जनत भी मात्र (1) रन बनाकर शहबाज अहमद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। मात्र 52 रनों के अंदर ही अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि अब अफगानिस्तान के लिए 100 रन बनाने भी नामुमकिन हैं। ऐसे में अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नायब बल्लेबाजी करने आते हैं। शाहिदुल्लाह के साथ मिलकर गुलबदीन अफगानिस्तान के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू कर देते हैं। दोनों बल्लेबाज संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी हो जाती है। जिसकी वजह से बांग्लादेशी टीम का स्कोर भी 100 रन के पार पहुँच जाता है।

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम अफगानिस्तान फाइनल

अब दोनों बल्लेबाज रन बनाने की वजह से थोड़ा तेज खेलना शुरू कर देते हैं। अफगानिस्तान की पारी का 19वां ओवर चल रहा था कि तभी बारिश शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से खेल को रोकना पड़ जाता है। बारिश होने तक अफगानिस्तान का स्कोर 19.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन था। काफी देर तक बारिश के रुकने का इंतजार किया जाता है। लेकिन बारिश नहीं रुकती है। जिसकी वजह से भारतीय टीम के रैंकिंग में शीर्ष पर रहने की वजह से उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। इस तरह भारतीय टीम को बिना बल्लेबाजी किए इस मैच में जीत हांसिल हो जाती है। इस मैच को जीत कर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने क्रिकेट में पहली बार गोल्ड मेडल हांसिल किया है। जोकी हर भारतीय के लिए बहुत ही गर्व की बात है।

फाइनल तक पहुँचने के लिए अफगानिस्तान की टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ता है। वहीं बांग्लादेश की टीम ने आज ही पाकिस्तान की टीम को हराकार कांस्य पदक हांसिल किया है। इसे पहले साल 2010 में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान और साल 2014 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकार गोल्ड मेडल हांसिल किया था। अफगानिस्तान की टीम लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुँची और उसे लगातर तीसरी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश: भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, तिलक वर्मा ने जड़ा शानदार अर्धशतक के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *