एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई और लखनऊ की भिड़ंत || लखनऊ के नाम दर्ज हुआ एक अनचाहा रिकॉर्ड

0
एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई और लखनऊ की भिड़ंत || लखनऊ के नाम दर्ज हुआ एक अनचाहा रिकॉर्ड

एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई और लखनऊ की भिड़ंत || लखनऊ के नाम दर्ज हुआ एक अनचाहा रिकॉर्ड

एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई और लखनऊ की भिड़ंत – आईपीएल में 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के बारे में तो आपने अच्छे से सुना ही होगा। मुंबई की टीम का प्लेऑफ मुकाबलों में जबरदस्त रिकॉर्ड रहा है। अगर मुंबई की टीम प्लेऑफ में पहुँच जाती है तो उसे रोकना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई की बल्लेबाजी

24 मई 2023 को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 81 रनों से हराकर इस बात को साबित भी कर दिया कि मुंबई पलटन चैंपियन बनने के लिए कुछ भी कर सकती है। एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मुंबई की तरफ से ओपनिंग करने आए ईशान किशन और कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर ज्यादा देर टिक नहीं सके और पावरप्ले में ही सस्ते में अपना विकेट खो बैठे।

इसके बाद बैटिंग करने आए सूर्य कुमार यादव और कैमरून ग्रीन ने मुंबई की गाड़ी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 66 रनों की अहम साझेदारी हुई। लेकिन उसके बाद गेंदबाजी करने आते हैं नवीन उल हक जो अपने एक ही ओवर में मुंबई के 2 सबसे बड़े खिलाड़िओं को वापस भेज देते हैं। पहले तो 10वें ओवर की चौथी गेंद पर नवीन उल हक सूर्य कुमार यादव को गौतम के हाथों कैच करवाते हैं फिर इसी ओवर की छटी गेंद पर मुंबई की पिछली पारी के शतकवीर कैमरून ग्रीन को क्लीन बोल्ड कर देते हैं।

Cameron Green

इस मैच में मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन कैमरून ग्रीन के बल्ले से ही निकले। उन्होंने 23 गेंदो में 41 रनों की पारी खेली । उनकी इस पारी में 6 चौके और 1 छक्का शामिल था। सूर्या और ग्रीन के आउट होने के बाद तिलक वर्मा और नेहल वढ़ेरा की पारियों की बदौलत मुंबई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाने में कामयाब हो जाती है।

ताश के पत्तों की तरह बिखर गई लखनऊ की टीम

ताश के पत्तों की तरह बिखर गई लखनऊ की टीम

लखनऊ की टीम जब लक्ष्य का पिछला करने उतरी तो वो ताश के पत्तों की बिखर गई। मार्कस स्टोइनिस को छोड़ कर लखनऊ का कोई भी बल्लेबाज मुंबई की घातक गेंदबाजी के आगे टिक ना सका। लखनऊ के 3 बल्लेबाजों को छोड़ कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आकड़ा भी छू ना सका। और सिर्फ इसी वजह से लखनऊ की टीम 16.3 ओवर में 101 रनों पे ऑल आउट हो गई। लखनऊ की तरफ से सबसे ज्यादा रन मार्कस स्टोइनिस ने बनाए। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 27 गेंदो में 40 रन की पारी खेली। मुंबई की जीत के हीरो रहे उनके तेज गेंदबाज आकाश मधवाल जिन्होंने अपने 3.3 ओवर में मात्र 5 रन खर्च करके 5 विकेट हासिल कर लखनऊ की बैटिंग की कमर तोड़ दी और मुंबई इंडियंस को क्वालीफायर 2 में एंट्री दिला दी।

लखनऊ की टीम के नाम दर्ज हुआ एक अनचाहा रिकॉर्ड

चेन्नई में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दरसल हुआ ये था कि लखनऊ सुपर जाइंट्स की पूरी टीम 16.3 ओवर में मात्र 101 रन ही बना सकी जो आईपीएल के इतिहास में प्लेऑफ में खेले अब तक के मैच का तीसरा सबसे कम स्कोर बन गया है। इससे  पहले साल 2010 में डेक्कन चार्जर्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ प्लॉऑफ के मुकाबले में 82 रनों पे ऑल आउट हो गई थी और ये स्कोर प्लेऑफ में खेले मुकाबले का सबसे कम स्कोर बन गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है साल 2008 में राजस्थान और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया मुकाबला। इस मैच में डेल्ही डेयरडेविल्स राजस्थान के 193 रनों का पीछा करते हुए केवल 87 रनों पे ऑल आउट हो गई थी। और अब तीसरे नंबर पर है लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम जो एलिमिनेटर में मुंबई के सामने केवल 101 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

क्वालिफायर – 2

क्वालिफायर – 2 (Mumbai V/s Gujrat)

अब क्वालिफायर-2 में आईपीएल की 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का मुकाबला पिछली बार की चैंपियन गुजरात टाइटन्स से होगा। गुजरात टाइटंस अपना पहला क्वालीफायर जो कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ था वो हार गई थी। लेकिन टॉप 2 में रहने की वजह से उसे एक मौका और मिला है और इसलिए क्वालीफायर-2 में उसका मुकाबला आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस से है। जो भी टीम क्वालीफायर-2 के मुकाबले को जीत जाएगी उसका मुकाबला 28 मई 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग से होगा। जो भी टीम फाइनल मुकाबला को जीतेगी वही आईपीएल 2023 की चैंपियन कहलाएगी।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आईपीएल क्वालीफायर – 1 के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *