आईपीएल में डॉट बॉल की जगह पेड़ || आईपीएल क्वालीफायर – 1 CSK V/s GT

0
आईपीएल क्वालीफायर-1 में डॉट बॉल की जगह क्यों दिखे पेड़

आईपीएल क्वालीफायर-1 में डॉट बॉल की जगह क्यों दिखे पेड़

आईपीएल में डॉट बॉल की जगह पेड़ || आईपीएल क्वालीफायर – 1 CSK V/s GT- दोस्तों आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में हमें आए दिन कुछ ना कुछ अलग देखने को मिलता रहता है। कभी बल्लेबाजों के द्वारा खेले गए अद्भुत शॉट्स, कभी गेंदबाजों के द्वारा की गई कमाल की गेंदबाजी, कभी फील्डर्स की अदभुत फील्डिंग और ऐसी ही बहुत सारी चीजें जो हमें आईपीएल में देखने को मिलती रहती हैं। आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की शुरुआत हो चुकी है और एक अजीब सी चीज जो हमें क्वालिफायर-1 में जो 23 मई 2023 को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला गया था उसमें देखने को मिली। दरसल हुआ ये था कि इस मैच में जब भी कोई डॉट बॉल फेंकी जाती थी तो स्कोर बोर्ड पर डॉट बॉल की जगह एक पेड़ का इमोजी दिखाई दे रहा था जिसे देखकर सभी लोग हैरान और परेशान हो रहे थे कि ये हो क्या रहा है क्यूंकि आज तक किसी ने भी ऐसा कुछ नहीं देखा था और बीसीसीआई ने भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

आईपीएल में डॉट बॉल की जगह पेड़

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि आखिर क्यूँ स्कोर बोर्ड पर डॉट बॉल की जगह पेड़ दिखाई दे रहे थे। इसके साथ ही हम जानेंगे क्वालिफायर-1 में हुए मुकाबले के बारे में जहाँ दर्शकों को पहली बार डॉट बॉल की जगह पेड़ दिखाई दिए। तो मेरा नाम जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

स्कोर बोर्ड पर हर डॉट बॉल पर पेड़ का इमोजी दिखाई देना ऐसा किसी भी मैच में पहली बार होते हुए देखा गया था। दरअसल इसके पीछे का मुख्य कारण ये था कि बीसीसीआई ने प्लेऑफ में खेले जा रहे सभी मैचों के लिए एक फैसला लिया है और वो फैसला ये है कि प्लेऑफ में फेंकी गई हर एक डॉट बॉल पर बीसीसीआई 500 पेड़ लगाएगी और लोगों को पेड़ लगाने के लिए जागरुक करेगी। दर्शकों को तो इसके बारे में कुछ पता भी नहीं था वो तो बस इस उलझन में थे और ये सोच रहे थे कि हर एक डॉट बॉल पर पेड़ का इमोजी क्यों दिखाया दे रहा है। लोगों की इस उलझन को कमेंट्री कर रहे साइमन ड्युएल ने दूर किया और बीसीसीआई की इस नई पहल के बारे में सबको अपनी कमेंट्री के द्वारा बताया।

क्वालीफायर -1 में डॉट बॉल

क्वालीफायर -1 में डॉट बॉल

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेले गए प्लेऑफ के पहले क्वालीफायर में कुल 84 गेंदे डॉट फेंकी गई थी। तो अब 500 की हिसाब से बीसीसीआई को 42000 पेड़ लगाने होंगे। क्वालिफायर- 1 में सबसे ज्यादा 12 डॉट बॉल सर रवींद्र जडेजा ने फेंकी थी। उसके बाद उन्हीं की टीम के खिलाड़ी तुषार देश पांडे ने 11 बॉल डॉट फेंकी थी।

चेन्नई एक बार फिर से फाइनल में

किसी ने सही कहा है कि आईपीएल एक ऐसी लीग है जहाँ सभी टीम एक-दूसरे का मुकाबला करती हैं ताकि वो फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना कर सके। जिस तारिके का चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन है उसे देख कर ये बात बिलकुल सही भी है क्यूँकि आईपीएल में 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने क्वालिफायर-1 में गुजरात टाइटन्स को 15 रनों से हराकर 10वीं बार फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है।

क्वालिफायर-1 में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। चेन्नई की तरफ से रुतुराज और कोनवे ने चेन्नई को हमेशा की तरह अच्छी शुरुआत दिलाई थी लेकिन 87 रन के स्कोर पर चेन्नई का पहला विकेट गिर गया। रुतुराज गायकवाड़ 44 गेंदो में 60 रन बनाकर आउट हो गए। उनकी इस पारी में 7 चौके और 1 छक्का शामिल था। रुतुराज के आउट होने के बाद धीरे धीरे चेन्नई के विकेट गिरने शुरू हो गए लेकिन चेन्नई ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन बना लिए थे। सीएसके की तरफ से ऋतुराज ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए जिसकी वजह से चेन्नई ने गुजरात के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनके ओपनर साहा 11 गेंदो में 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद गुजरात के लिए पिछले 2 मुकाबलों में लगातार शतक लगाने वाले शुभमन गिल ने मोर्चा संभाला और गुजरात की गाड़ी को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन दूसरे छोर से गुजरात के विकेट लगातार गिरते रहे और फिर शुभमन गिल भी 38 गेंदो में 42 रन बनाकर आउट गए। गिल के आउट होते ही गुजरात टाइटन्स के केवल 88 रन पर ही 5 विकेट गिर गए थे। इसके बाद राशिद खान ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले और गुजरात की टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन उनकी ये कोशिश बेकार रही और इस तरह गुजरात की टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स ने 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में एंट्री ली और ऐसा करने वाली चेन्नई एकलौती टीम बन गई।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। चेन्नई सुपर किंग्स के इतिहास के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *