आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज

0
आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज – वैसे तो आईपीएल को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है और यहाँ सभी टीमों की पहली पसंद एक अच्छा बल्लेबाज ही होता है। लेकिन यहाँ पर जितने जरूरी एक टीम के लिए बल्लेबाज होते हैं उतने ही ज्यादा जरूरी गेंदबाज भी होते हैं क्योंकि किसी भी बल्लेबाज को रन बनाने से रोकने और आउट करने के लिए टीम में अच्छे गेंदबाजों का होना बहुत जरूरी होता है। वरना बल्लेबाज बिना किसी परेशानी के एक अच्छा स्कोर बनाकर सामने वाली टीम को मुश्किल में डाल सकते हैं। आईपीएल में खेले गए अब तक के सभी सीजन में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हुए हैं जिन्होनें मुश्किल समय में अपनी टीम के लिए विकेट लिए हैं और कई बार अपनी टीम को जीत भी दिलवाई है। इनमे से कई गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होने आईपीएल में 100 विकेट लेने का कारनामा किया है।

तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की, जिन्होने मुश्किल समय में अपनी टीम के लिए  फटाफट विकेट चटकाकर आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। तो मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

5. Rashid Khan 83 Match’s 100 Wickets

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज (Rashid Khan)

आईपीएल 2022 यानी आईपीएल का 15 सीजन, इस सीजन में गुजरात टाइटन की टीम जब कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने खेलने उतरी तो राशिद खान का नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजो की लिस्ट में शामिल हो गया। इस मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हार्दिक पांड्या (67) की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 20 ओवर में 157 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे कोलकाता की टीम पार ना कर सकी और 8 रनों से मैच हार गई। इस मैच में गुजरात के गेंदबाजों ने जीत में अहम भूमिका निभाई थी। राशिद खान ने इस मैच में वेंकटेश अय्यर और शिवम मावी के विकेट लिए थे। वेंकटेश अय्यर का विकेट लेने के साथ ही राशिद खान आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। इस मैच में राशिद खान ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट झटके थे।

4. Bhuvneshwar Kumar 81 Match’s 100 Wickets

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज (Bhuvneshwar Kumar)

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इस सूची में चौथे नंबर पर हैं भुवनेश्वर कुमार। भुवनेश्वर कुमार हमेशा से ही भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हुए आए हैं। बात करें टी-20 क्रिकेट की तो भुवनेश्वर कुमार का टी-20 क्रिकेट में काफी अच्छा रिकॉर्ड रहा है और आईपीएल में तो भुवी सबसे सफल गेंदबाजो में से एक गेंदबाज रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार के नाम आईपीएल में 81 मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। ये कारनामा उन्होंने 17 अप्रैल 2017 को पंजाब के खिलाफ खेलते हुए किया था। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर 5 अहम विकेट अपने नाम किए थे। पंजाब की तरफ से खेल रहे मनन वोहरा को एलबीडब्ल्यू आउट करने के साथ ही भुवी आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इस लिस्ट में शामिल हो गए थे।

3. Harshal Patel 79 Match’s 100 Wickets

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज (Harshal Patel)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की तरफ से खेलते हुए उसके तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इस लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। ये कारनामा उन्होंने 10 अप्रैल 2023 को किया था जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम से था। इस मैच में भले ही बैंगलोर की टीम जीत नहीं पाई लेकिन हर्षल ने इस मैच में अपने 100 विकेट पूरे कर इसे अपने लिए यादगार बना दिया था। इस मैच में हर्षल पटेल ने 4 ओवर में  48 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए थे। मार्क वुड का विकेट लेते ही उन्होंने आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए थे। उन्होंने ये करनामा 81 मैचों की 79 पारियों में किया था। 100 विकेट लेने के साथ ही हर्षल पटेल आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय भी बन गए।

4. Lasith Malinga 70 Match’s 100 Wickets

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज (Lasith Malinga)

लसिथ मलिंगा, जी हाँ दोस्तों श्रीलंकाई पेसर लसिथ मलिंगा को भला कोई कैसे भूल सकता है। मलिंगा अपनी सटीक गेंदबाजी और यॉर्कर्स की वजह से प्रसिद्ध हैं और अगर आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में उनका नाम ना आए तो ये बहुत सोचने वाली बात होगी। लसिथ मलिंगा का आईपीएल में शानदार कैरियर रहा है। उन्होंने मुंबई इंडियन की तरफ से खेलते हुए मात्र 70 मैचों में 100 विकेट लेने का कारनामा किया है। मलिंगा के नाम आईपीएल कैरियर में 122 मैचों में 19.80 की औसत के साथ 170 विकेट हैं और उनका आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 ओवर में 13 रन देकर 5 विकेट है।

5. Kagiso Rabada 64 Match’s 100 Wickets

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज (Kagiso Rabada)

अब बात करते हैं आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर वन गेंदबाज की। कैगिसो रबाडा इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं जिन्होंने पंजाब की तरफ से खेलते हुए अपने आईपीएल करियर में सबसे तेज 100 विकेट लेने का करनामा कर दिखाया था। आईपीएल के 16 सीजन में जब पंजाब का मुकाबला गुजरात टाइटन्स के साथ था तो गुजरात की टीम के रिद्धिमान साहा का विकेट लेने के साथ ही रबाडा आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे। पंजाब भले ही ये मैच हार गई लेकिन रबाडा ने इस मैच में आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट पूरे कर इसे अपने लिए यादगार बना दिया था और आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए थे।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। IPL इतिहास के 5 सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीम के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *