भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप 2024: भारत ने 13 साल बाद जीता वर्ल्ड कप, सांसे रोक देने वाले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से दी मात

0
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल सभी क्रिकेट फैंस की धड़कने बड़ा देने वाला फाइनल साबित होता है। इस फाइनल मुकाबले में कभी भारत आगे तो कभी दक्षिण अफ्रीका की टीम आगे निकलती हुई नजर आती है।

लेकिन अंत में भारतीय गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन की वजह से भारत इस रोमांचक मुकाबले को 7 रनों से जीत लेता हैं और 13 साल बाद वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर लेता है। इसी के साथ भारतीय टीम वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बाद दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम भी बन जाती है।

India vs South Africa Final 2024

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए जबरदस्त मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के (76) और अक्षर पटेल के (47) रनों की मदद से 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लेती है।

अब दक्षिण अफ्रीका को इस मुकाबले को जीतकर अपना पहला वर्ल्ड कप हाँसिल करने के लिए 20 ओवर 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्लासेन ताबड़तोड़ (52) और डी-कॉक (39) रनों की पारी खेलते हैं। लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने से पहले ही वो आउट हो जाते हैं।

जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम फाइनल के दबाव को झेल नहीं पाती है और 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना पाती है। इसी के साथ भारतीय टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम कर लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले के बारे में। जहाँ भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका की टीम को हराकर 13 साल बाद वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर लेती है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है और दक्षिण अफ्रीका की टीम को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित करती है। भारत की तरफ से विराट और रोहित पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं।

तेज शुरुआत के बाद लड़खड़ाई भारतीय टीम

दोनों बल्लेबाज भारत को तबाड़तोड़ शुरूआत देते हैं। लेकिन फिर एक के बाद एक भारत के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। पहले रोहित शर्मा (9), ऋषभ पंत (0) और सूर्य कुमार यादव (3) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। इसके बाद विराट अक्षर के साथ मिलकर संभल कर पारी को आगे बढ़ाते हुए 50 रनों के पार ले जाते हैं।

इसी बीच भारत के रनों की गति धीमी पड़ जाती है। जिसकी वजह से अब अक्षर पटेल जोखिम उठाते हुए तेजी से बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं। जिससे भारत का स्कोर अब 100 रनों के पार चला जाता है। भारत के नजरिये से अब सब कुछ ठीक चल रहा था। लेकिन तभी अक्षर पटेल (47) रन बनाकर रन आउट हो जाते हैं।

कोहली ने एक बार फिर खेली विराट पारी

इसके बाद कोहली नए बल्लेबाज शिवम दुबे के साथ मिलकर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। इसी बीच विराट अब अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। इसके बाद विराट बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर देते हैं और भारत के स्कोर को 150 के पार पहुँचा देते हैं। 19वें ओवर में विराट (76) रनों की एक बहुत ही शानदार पारी खेलकर कैच आउट हो जाते हैं।

इसके बाद पारी की आखिर गेंद पर जडेजा (2) रन बनाकर कैच आउट हो जाते हैं। हार्दिक (5*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह भारत का स्कोर 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रनों तक पहुँच जाता है। भारत की तरफ से विराट कोहली सबसे ज्यादा (76) रनों की पारी खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से महाराज और नॉर्टजे को सबसे ज्यादा (2-2) विकेट मिलते हैं।

बुमराह और अर्शदीप ने दिए दक्षिण अफ्रीका को शुरूआती झटके

अब दक्षिण अफ्रीका की टीम को इस मुकाबले में जीतकर अपना पहला वर्ल्ड कप हाँसिल करने के लिए 20 ओवर में 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हेंड्रिक्स और डी-कॉक पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। लेकिन शुरूआती ओवरो में ही उसे 2 बड़े झटके लग जाते हैं। हेंड्रिक्स (4) और कप्तान मार्करम (4) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं।

अब डी-कॉक नए बल्लेबाज स्टब्स के साथ मिलकर पारी को संभालते हैं और आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 50 रनों के पार ले जाते हैं। इसके बाद स्टब्स (31) रनों की पारी खेलकर अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

अब डी-कॉक क्लासेन के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद डी-कॉक (39) रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं। डी-कॉक के बाद मिलर बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

भारत ने जीती हारी हुई बाजी

लेकिन यहाँ से क्लासेन तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं और चौके-छक्कों की बारिश कर देते हैं। जिसे देख कर लग रहा था कि मैच अब भारत के हाथों से निकल जाएगा। दक्षिण अफ्रीका को अब जीतने के लिए मात्र 30 गेंदो में 30 रन चाहिए थे। जोकी टी20 फॉर्मेट के हिसाब से बहुत आसान था।

लेकिन वो कहते हैं ना की जब तक मैच खत्म नहीं होता है तब तक किसी भी टीम की जीत या हार नहीं होती है। हार्दिक पंड्या के अगले ओवर में क्लासेन (52) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। क्लासेन के आउट होते ही भारतीय टीम की उम्मीदें एक बार फिर जग जाती हैं।

अब अगले ओवर में बुमराह नए बल्लेबज यानसेन को (2) रन पर क्लीन बोल्ड कर भारत की पूरी तरह इस मैच में वापसी करवा देते हैं। अब आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रनों की जरुरत होती है। लेकिन ओवर की पहली ही गेंद पर मिलर छक्का मारने के चक्कर में सीमा रेखा पर (16) रन बनाकर कैच आउट हो जाते हैं।

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद भी खत्म हो जाती है। इसके बाद रबाडा भी (4) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अंत में केशव महाराज (2*) और नॉर्टजे (1*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना पाती है और इस फाइनल मुकाबले को 7 रनों से हार जाती है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्लासेन सबसे ज्यादा (52) रन बनाते हैं। भारत की तरफ से हार्दिक सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

भारत दूसरी बार बना टी20 वर्ल्ड चैंपियन

इस जीत के साथ ही भारत ने 13 साल बाद वर्ल्ड कप अपनी झोली में डाला है। भारत अब वेस्टंडीज और इंग्लैंड के बाद तीसरा ऐसा देश बन गया है। जिसने 2 बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

दक्षिण अफ्रीका ने इस पूरे विश्व कप में जबरदस्त प्रदर्शन करके दिखाया है। भारत के साथ वो भी वर्ल्ड कप की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी। दक्षिण अफ्रीका ने 32 साल बाद सेमीफाइनल जीतकर पहली बार फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन एक बार फिर उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट जाता है।

रो-को ने किया टी20 को अलविदा

टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम करने के बाद पहले तो विराट कोहली और फिर रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट को अलविदा कर दिया है। इस दौरान दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को गले लगते हुए नजर आए।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024: भारत ने किया अंग्रेजों से पुराना हिसाब बराबर, अब फाइनल में है साउथ अफ्रीका की बारी के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *