भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC 2023 फाइनल हाइलाइट्स: ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, ICC की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC फाइनल हाइलाइट्स: ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, ICC की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC फाइनल हाइलाइट्स: ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, ICC की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC 2023 फाइनल हाइलाइट्स – ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से हरा दिया और इसी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 की विजेता भी बन गई है। इंग्लैंड के ओवल मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का खिताब अपने नाम किया। 2 साल तक चले आईसीसी के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) टूर्नामेंट में दोनों टीमों का शानदार प्रदर्शन रहा था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने WTC की शुरुआत से ही दिखा दिया था कि इस बार ये टीम अपना पहला WTC का खिताब हासिल करके रहेगी।

लेकिन वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम भी थी जो अपना पिछला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल न्यूजीलैंड के खिलाफ हारने के बाद दोबारा से अपने पहले (WTC) खिताब की तालाश में थी। ऑस्ट्रेलिया टीम के शानदार प्रदर्शन के चलते ये टीम पहले ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी। भारत ने भी अपना दमदार खेल दिखाते हुए दूसरे नंबर पर जगह बनाई और ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की कर ली लेकिन फाइनल मुकाबले में अपने खराब प्रदर्शन की वजह से भारत को लगतार (WTC) का दूसरा फाइनल हारना पड़ा।

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल मुकाबले के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मोहम्मद सिराज ने उस्मान ख्वाजा को (0) के स्कोर पर वापस भेज दिया। इसके बाद वॉर्नर और लबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की गाड़ी को आगे बढ़ाया। लेकिन 43 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने डेविड वॉर्नर को वापस पवेलियन भेज दिया। इसके बाद लबुशेन भी 26 रन बना कर मोहम्मद शमी का शिकार हो गए। अब मैदान पर एंट्री होती है टेस्ट क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ की और उनका साथ देने आते हैं ट्रैविस हेड। दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम कर देते हैं। दोनों के बीच 285 रनों की एक बड़ी साझेदारी होती है। ट्रैविस हेड 163 रनों की अहम पारी खेलकर आउट हो जाते हैं।

हेड के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ भी शार्दुल ठाकुर का शिकार हो जाते हैं और फिर एक-एक कर ऑस्ट्रेलिया के सारे बल्लेबाज आउट हो जाते हैं। ट्रेविस हेड (163) और स्टीव स्मिथ (121) की पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 469 रनों का विशाल स्कोर बनाने में सफल हो जाती है। भारत की तरफ से पहली पारी में मोहम्मद सिराज सबसे ज्यादा (4) विकेट लेते हैं।

भारत की पहली पारी

भारत की पहली पारी

भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा और शुभमन गिल के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले तो रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हो गए फिर उसके बाद शुभमन गिल भी 13 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इन दोनों के आउट होने के बाद टीम इंडिया की दूसरी दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली मैदान में एंट्री करते हैं। लेकिन ये लोग भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाते हैं और सस्ते में आउट हो जाते हैं। 71 रन के अंदर ही भारत के 4 विकेट गिर जाते हैं। ऐसे में अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा भारत की पारी को संभलने की जिम्मेदारी लेते हैं। दोनों के बीच 71 रनों की साझेदारी होती है लेकिन फिर रवींद्र जडेजा 48 रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

जडेजा के बाद बल्लेबाजी करने आए भरत भी 5 रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब मैदान में आते हैं लॉर्ड शार्दुल ठाकुर। शार्दुल ठाकुर और अजिंक्य रहाणे के बीच 109 रनों की अहम साझेदारी होती है लेकिन फिर अजिंक्य रहाणे 89 रन  बनाकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का शिकार हो जाते हैं। रहाणे के आउट होने के बाद भारत के सभी खिलाड़ी धीरे-धीरे आउट हो जाते हैं। और इस तरह भारत की पहली पारी 296 रनों पर सिमट जाती है।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन अजिंक्य रहाणे (89) और शार्दुल ठाकुर (51) ने बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा (3) विकेट लिए।

अब ऑस्ट्रेलिया टीम के पास 173 रनों की बढ़त थी। उसे बस अब एक अच्छा स्कोर बनाकर भारतीय टीम को अच्छा लक्ष्य देना था। और उन्होंने किया भी बिल्कुल वैसा ही।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेविड वॉर्नर को 1 रन बनाकर चलता कर दिया। लेकिन इसके बाद लबुशेन (41), स्मिथ (34), कैरी (61) और स्टार्क के (41) रनों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुक्सान पर 270 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया। ऑस्ट्रेलिया को मिली 173 रनों की बढ़त की वजह से भारत के सामने 444 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य था।

भारत की पहली पारी की बल्लेबाजी देख कर भारतीय फैंस समझ गए थे कि मैच अब हाथ से निकल चुका है लेकिन फिर भी एक आस थी शायद कोई चमत्कार हो जाए और भारतीय टीम ये मैच जीत जाए। लेकिन ऐसा हो ना सका।

भारत की दूसरी पारी

भारत की दूसरी पारी

भारत की दूसरी पारी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने संभल कर पारी की शुरुआत की लेकिन शुभमन गिल का स्लीप में खड़े कैमरून ग्रीन ने एक अदभुत कैच पकड़ लिया। इसके बाद अच्छे लय में दिख रहे रोहित शर्मा से सबको उम्मीद थी कि ये एक अच्छी और लंबी पारी खेलेंगे। लेकिन खराब शॉट के चलते उन्हें भी 43 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। रोहित के आउट होने के बाद अब सबकी निगाहें पुजारा, कोहली और पिछली पारी के हीरो रहे रहाणे पर थीं लेकिन कोई भी खिलाड़ी लंबी पारी खेलने में नाकाम रहा और भारत के एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए और इस तरह 234 रनों के स्कोर पर भारतीय टीम ऑल आउट हो गई। भारत को इस मैच में 209 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

भारत की हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बने कई रिकॉर्ड्स

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बने कई रिकॉर्ड्स

विराट कोहली टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। इसे पहले ये रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था। जिन्होंने 110 मैचों की 144 पारियों में 6707 रन बनाए हैं।

अब बात करते हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के मैदान की। दोस्तों आप लोगों को ये जानकर हैरानी होगी कि 146 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जून के महीने में ओवल के मैदान में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला गया है।

शार्दुल ठाकुर के पहली पारी में 51 रनों की वजह से उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। शार्दुल ठाकुर का ओवल के मैदान में ये 3 मैचों में लगातार तीसरा अर्धशतक है। इससे पहले शार्दुल ने 2021 में इंग्लैंड दौरे के दौरान दो अर्धशतक जड़े थे। इस अर्धशतक की मदद से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दो महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन और एलान बॉर्डर की बराबरी कर ली है।

भारत की हार और ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने आईसीसी के सभी खिताब अपने नाम कर लिए हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *