भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप 2024: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने लिया वनडे वर्ल्ड कप की हार का बदला, कटाया सेमीफाइनल का टिकट

0
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम से पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप की हार का बदला ले लिया है। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराकर न सिर्फ सेमीफाइनल का टिकट कटवा लिया है। बल्कि ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुँचने की राह को भी बहुत मुश्किल कर दिया है।

Aus vs Ind Scorecard

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के इस महामुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के तबाड़तोड़ 41 गेंदो में (92) रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन बना लेती है।

अब 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से ट्रैविस हेड (76) रनों की जबरदस्त पारी खेलते हैं। लेकिन इस बार वो भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में नाकाम रहते हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना पाती है और इस मुकाबले को 24 रनों से हार जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए जबरदस्त मुकाबले के बारे में। जहाँ भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम को टी20 वर्ल्ड कप में हराकर अपनी वनडे वर्ल्ड कप की हार का बदला ले लेती है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मुकाबला डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाता है। जहाँ ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है और भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करती है।

रोहित ने खेली ताबड़तोड़ पारी

भारत की तरफ से विराट और रोहित शर्मा की जोड़ी मैदान में आती है। लेकिन दूसरे ही ओवर में कोहली बिना खाता खोले ही हेजलवुड की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं। अब ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। विराट के आउट होने के बाद रोहित की तबाड़तोड़ अंदाज में रन बनाने लग जाते हैं। जिसकी वजह से बहुत जल्द भारत का स्कोर 50 रनों के पार चला जाता है।

रोहित शर्मा आज एक अलग ही रंग में नजर आ रहे थे। ऑस्ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज आज उनको रोकने में नाकाम दिखाई दे रहा था। इसी बीच रोहित शर्मा अपना अर्धशतक भी पूरा कर लेते हैं। अब कुछ देर बाद पंत (15) रनों की पारी खेलकर स्टोइनिस का शिकार बन जाते हैं।

यहाँ से रोहित और सूर्य कुमार यादव भारत के स्कोर को 100 रनों के पार ले जाते हैं। रोहित शर्मा लगातार तूफानी अंदाज में अपनी बल्लेबाजी जारी रखते हैं और अपने शतक की ओर तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन कुछ देर बाद 41 गेंदों में (92) रनों की शानदार पारी खेलकर वो स्टार्क की एक जबरदस्त यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

अब सूर्य और दुबे भारत को 150 रनों तक ले जाते हैं। इसके बाद सूर्या (31) रन बनाकर स्टार्स की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अब दुबे और हार्दिक कुछ देर तक संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन कुछ गेंद खेलने के बाद वो भी तेजी से रन बनाने लग जाते हैं। अब बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में दुबे स्टोइनिस का शिकार बन जाते हैं।

अंत में हार्दिक पंड्या और जडेजा भारत को 200 रनों के पार ले जाते हैं। हार्दिक पंड्या (27*) और जडेजा (9*) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह भारतीय टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रनों का एक बड़ा लक्ष्य खड़ा कर देती है।

हेड ने एक बार फिर दिखाया जलवा

अब ऑस्ट्रेलिया को इस मैच को जीतने के लिए और सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए 20 ओवर 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। इस लक्ष्य का पीछा करने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर और ट्रैविस हेड की जोड़ी मैदान में आती है। लेकिन पहले ही ओवर में अर्शदीप सिंह वार्नर को (6) रन पर चलता कर देते हैं।

इसके बाद हेड और मिचेल मार्श ऑस्ट्रेलिया की पारी को तेजी से आगे बढ़ाना शुरू कर देते हैं। दोनों बल्लेबाज अब सभी भारतीय गेंदबाजों की पिटाई करते हुए स्कोर 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं। ऐसा लग रहा था कि ये दोनों भारत के हाथों से मैच छीन ना लें।

भारतीय गेंदबाजों ने की शानदार वापसी

लेकिन मिचेल मार्श (37) रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं। इसके बाद मैक्सवेल और हेड लगातार तेजी से बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के पार ले जाते हैं। अब मैक्सवेल (20), स्टोइनिस (2), हेड (76), मैथ्यू वेड (1) और टिम डेविड (15) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज आउट हो जाते हैं।

अब पैट कमिंस और स्टार्क बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ हार के फासले को कम करते हैं। 20 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना पाती है और इस मुकाबले को 24 रनों से हार जाती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेड सबसे ज्यादा (76) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। West Indies vs South Africa T20 World Cup2024: वेस्टइंडीज का सपना हुआ चूर-चूर, 10 साल बाद दक्षिण अफ्रीका पहुँचा टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *