भारत बनाम इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024: भारत ने किया अंग्रेजों से पुराना हिसाब बराबर, अब फाइनल में है साउथ अफ्रीका की बारी

0
भारत बनाम इंगलैंड

भारत बनाम इंगलैंड

भारत बनाम इंग्लैंड – टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम को हराकर पुराना हिसाब बराबर कर लिया है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम से टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मिली हार का बदला लेते हुए फाइनल की रेस से बाहर कर दिया है।

दरसअल साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हराकर बाहर कर दिया था। लेकिन इस बार भारतीय टीम पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरती है। भारतीय टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए इंग्लैंड को इस सेमीफाइनल मुकाबले में 68 रनों की करारी शिकस्त दी है और फाइनल की रेस से बाहर कर दी है।

India vs England Scorecard

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के (57) और सूर्य कुमार यादव के (47) रनों की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लेती है।

अब इस सेमीफइनल मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड को 20 ओवर 172 रनों का पीछा करना था। इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक (25) और जोस बटलर (23) रनों की पारी खेलते हैं। इनके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामने नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और फाइनल की रेस से बाहर हो जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं कि भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के बारे में। जहाँ भारतीय टीम ने अंग्रेजों को धूल चटाते हुए उनसे पुराना हिसाब बराबर कर लिया है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया ये मैच प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाता है। मैच शुरू होने से पहले ही आसमान में बादलों ने डेरा डाला हुआ था। जिसकी वजह से मैच शुरू होने में थोड़ी देरी हो जाती है। मैच में इंग्लैंड की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है और एक बार फिर पहले की तरह ही भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित करती है।

एक बार फिर भारत की खराब शुरुआत

भारत की तरफ से रोहित और विराट पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज शुरू में संभल कर शुरुआत करते हैं। लेकिन तीसरे ओवर में कोहली (9) रन बनाकर टॉपले की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। कोहली के बाद बल्लेबाजी करने आए पंत भी मात्र (4) रन बनाकर सैम करन की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं।

इसके बाद रोहित, सूर्या के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार लय में बल्लेबाजी करते हुए भारत के स्कोर को 50 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन कुछ देर बाद बारिश शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से मैच को एक बार फिर रोक दिया जाता है। लगभग एक घंटे के बाद मैच दोबारा शुरू किया जाता है।

रोहित और सूर्या ने खेली शानदार पारी

अब रोहित और सूर्या भारत के स्कोर को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। इसके बाद रोहित शर्मा (57) रनों की पारी खेलकर आदिल राशिद का शिकार बन जाते हैं। कुछ देर बाद सूर्य कुमार भी (47) रनों की पारी खेलकर आउट हो जाते हैं। अब हार्दिक और जडेजा बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

कुछ गेंदों को संभल कर खेलने के बाद हार्दिक ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं। हार्दिक, जॉर्डन के एक ओवर में लगातार 2 छक्के जड़ देते हैं। लेकिन अगली ही गेंद पर वो सीमा रेखा पर (23) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। हार्दिक के बाद अगली ही गेंद पर शिवम दुबे बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं।

अब जडेजा और अक्षर भारतीय टीम को 150 के पार ले जाते हैं। अब आखिरी ओवर में अक्षर (10) रन बनाकर कैच आउट हो जाते हैं। जडेजा (17) और अर्शदीप (1) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लेती है। भारत की तरफ से रोहित सबसे ज्यादा (57) रनों की पारी खेलते हैं। इंग्लैंड की तरफ से जॉर्डन सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

भारत ने किया इंग्लैंड से पुराना हिसाब बराबर

अब इंग्लैंड की टीम को इस मुकाबले में जीतकर एक बार और फाइनल में जगह बनाने के लिए 20 ओवर 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। इंग्लैंड की तरफ से फिलिप सॉल्ट और कप्तान जोस बटलर की जोड़ी मैदान में आती है।

जोस बटलर इंग्लैंड को तेज शुरुआत देते हैं। लेकिन फिर भी वो अक्षर पटेल का शिकार बन जाते हैं। अगले ओवर में बुमराह, सॉल्ट को (5) रन पर क्लीन बोल्ड कर देते हैं। इसके बाद बेयरस्टो बिना खाता खोले ही अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

अब मोइन अली (8) और सैम करन (2) रन बनाकर सस्ते में आउट हो जाते हैं। मात्र 49 रनों पर ही इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट जाती है। अब हैरी ब्रूक और लिविंगस्टोन इंग्लैंड को 50 रनों के पार ले जाते हैं। लेकिन कुछ देर बाद इंग्लैंड के दोबारा विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। हैरी ब्रूक (25), जॉर्डन (1), लिविंगस्टोन (11), आदिल राशिद (2) और अंत में जोफ्रा आर्चर (21) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इस तरह इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और फाइनल की रेस से बाहर हो जाती है। इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक से ज्यादा (25) रनों की पारी खेलते है। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और अक्षर पटेल (3-3) का विकेट चटकाते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Afghanistan vs South Africa T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान का दिल तोड़कर दक्षिण अफ्रीका ने 32 साल बाद जीता वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *