अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश टी20 विश्व कप 2024: बांग्लादेश को हराकर अफगानिस्तान ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, अफगानिस्तान की जीत से ऑस्ट्रेलिया हुआ सेमीफाइनल से बाहर

0
अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश

अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश

अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश – टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 52वें मुकाबले में अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश की टीम आमने सामने होती हैं। अफगानिस्तान के लिए ये बेहद अहम मुकाबला होता है। क्योंकि अगर अफगानिस्तान इस मुकाबले को जीत जाती है तो वो ऑस्ट्रेलिया की टीम से आगे निकल जाएगी और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। लेकिन अगर वो मुकाबला हार जाती है तो उसका वर्ल्ड कप में सफर यहीं खत्म हो जाएगा।

Afghanistan vs Bangladesh Scorecard

इस बेहद अहम मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए गुरबाज के (43) और अंत में राशिद खान के (19) रनों की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रन बना लेती है।

अब बांग्लादेश की पारी के दौरान बार-बार बारिश शुरू हो जाती है। जिसके कारण ओवर में कटौती की जाती है और बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रनों का लक्ष्य दिया जाता है। लेकिन लिटन दास (54*) को छोड़ कर बांग्लादेश का कोई भी खिलाड़ी अफगानिस्तान के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाता है।

जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम 17.5 ओवर में 105 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और अफगानिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश के बीच खेले गए सांसे रोक देने वाले मुकाबले के बारे में। जहाँ अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश की टीम को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहली बार जगह बना लेती है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफ़ग़ानिस्तान बनाम बांगलादेश के बीच ये मुकाबला अर्नोस वेले ग्राउंड में खेला जाता है। जहाँ अफगानिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी अफ़ग़ानिस्तान की टीम

दोनों बल्लेबाज एक बार फिर अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत देते हैं। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद इब्राहिम जादरान (18) रन बनाकर रिशाद हुसैन का शिकार हो जाते हैं। अब यहीं से अफगानिस्तान के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं।

नए बल्लेबाज अजमतुल्लाह ((10), गुरबाज (43), गुलबदीन (4) और नबी (1) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब करीम जनत और राशिद खान अफगानिस्तान के स्कोर को 100 रनों के पार लेकर जाते हैं। अंत में राशिद खान कुछ बड़े शॉट्स लगाते हैं।

जिसके चलते अफगानिस्तान का स्कोर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रनों तक पहुँच जाता है। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज सबसे ज्यादा (43) रन बनाते हैं। बांग्लादेश की तरफ से रिशाद हुसैन ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं। 

अब बांग्लादेश की टीम को इस मैच को जीतने के लिए 20 ओवर में 115 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। लेकिन बारिश की वजह से मैच में एक ओवर की कटौती की जाती है और बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रनों का लक्ष्य दिया जाता है।

नवीन और राशिद के आगे ढेर हुए बांग्लादेश के बल्लेबाज

बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास और तंजीद हसन पारी की शुरुआत करने आते हैं। लिटन दास पहले ओवर में ताबड़तोड़ शुरुआत करते हैं। लेकिन दूसरे ओवर में तंजीद हसन बिना खाता खोले ही फारूकी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। इसके बाद नजमुल हुसैन (5) और शाकिब अल हसन (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

अब लिटन दास और सौम्या सरकार संभल कर बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के स्कोर को आगे बढ़ाते हैं। दोनों के बीच 28 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद सौम्य सरकार (10) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब लिटन दास और तौहीद बांग्लादेश को 50 रनों के पार ले जाते हैं।

कुछ देर बाद तौहीद (14), महमूदुल्लाह (6), रिशाद हुसैन (0) और तंजीम हसन (3) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अब लिटन दास अकेले दम पर बांग्लादेश के स्कोर को 100 रनों के पार ले जाते हैं। इसके बाद तस्कीन अहमद (2) और मुस्तफिजुर रहमान (0) बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं।

इस तरह बांग्लादेश की पूरी टीम 17.5 ओवर में 105 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास सबसे ज्यादा (54*) रनों की पारी खेलकर नाबाद रहते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से नवीन और राशिद खान सबसे ज्यादा (4-4) विकेट चटकाते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप 2024: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने लिया वनडे वर्ल्ड कप की हार का बदला, कटाया सेमीफाइनल का टिकट में के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *