भारत बनाम पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024: भारत ने जीती हारी हुई बाजी, पाकिस्तान को 6 रनों से हराकर किया हैरतअंगेज कारनामा

0
भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 19वें मुकाबले में एक बेहद जबरदस्त मैच देखने को मिलता है। जहाँ भारतीय टीम पाकिस्तानी टीम के ऊपर एक बेहद ही रोमांचक जीत दर्ज कर लेती है। इस मैच में शुरू से ही पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम से आगे रहती है।

लेकिन भारत की शानदार गेंदबाजी के चलते अंतिम ओवरों में मैच पलट जाता है और भारतीय टीम इस हारे हुए मैच को 6 रनों से जीत जाती है। इसी के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के ऊपर अपनी बादशाहत कायम रखती है।

भारत बनाम पाकिस्तान स्कोरकार्ड

दोनों देशों के बीच खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत के (42) रनों की मदद से 19 ओवर में ऑलआउट होकर 119 रन ही बना पाती है।

जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत अच्छी रहती है। लेकिन आखिरी ओवरों में आते-आते मैच पलट जाता है। भारतीय टीम की गेंदबाजी के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाज जूझते हुए नजर आने लगते हैं। जिसकी वजह से पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना पाती है और इस मुकाबले को 6 रनों से हार जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेले गए इस टी20 वर्ल्ड कप के सबसे रोमांचक मैच के बारे में। जहाँ भारतीय गेंदबाज आखिरी ओवरों में अपनी शानदार गेंदबाजी से मैच पलट देते हैं और पाकिस्तान को 6 विकेट से धूल चटा देते हैं। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच ये मैच नसाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाता है। जहाँ पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है और भारतीय टीम को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित करती है।

एक बार फिर लगे भारत को शुरूआती झटके

भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। लेकिन दूसरे ही ओवर में विराट कोहली (4) रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर कैच आउट हो जाते हैं। इसके बाद अगले ओवर में कप्तान रोहित शर्मा (13) रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर हारिस रऊफ को कैच दे बैठते हैं।

2 विकेट जल्दी गिरने के बाद ऋषभ पंत और अक्षर पटेल भारत की पारी को संभालते हैं। दोनों बल्लेबाज शुरू में थोड़ा संभल कर बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन कुछ देर बाद दोनों तेजी से रन बनाने शुरू कर देते हैं। जिसके चलते भारतीय टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता है। अब अक्षर पटेल बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में (20) रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

अक्षर के बाद अब सूर्यकुमार बल्लेबाजी करने आते हैं। इसके बाद ऋषभ, हरीश रऊफ के ओवर में लगातार 3 चौके जड़ देते हैं। पंत और सूर्या के बीच 31 रनों की साझेदारी होती है। लेकिन तभी सूर्या (7) रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार बन जाते हैं। अब यहीं से भारत के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं।

भारत ने गवाएं लगातार विकेट

नए बल्लेबाज शिवम दुबे (3), पंत (42) और जडेजा (0) बिना खाता खोले ही आउट हो जाते हैं। अब हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह के साथ भारत का स्कोर 100 रनों के पार ले जाते हैं। इसके बाद एक बार फिर भारत के लगातार विकेट गिरने लगते हैं। हार्दिक (7), बुमराह (0) और अंत में अर्शदीप सिंह (9) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इस तरह भारतीय टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाती है और 19 ओवर में ऑल आउट होकर 119 रन ही बना पाती है। भारत की तरफ से ऋषभ पंत सबसे ज्यादा (42) रनों की पारी खेलते हैं। पाकिस्तान की तरफ से नसीम शाह और हारिस रऊफ सबसे ज्यादा (3-3) विकेट चटकाते हैं।

पाकिस्तान ने की अच्छी शुरुआत

अब पाकिस्तान की टीम के पास वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ एक और जीत दर्ज करने का एक बहुत ही अच्छा मौका था। पाकिस्तान को जीतने के लिए 20 ओवर में मात्र 120 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम लक्ष्य का पीछा करने मैदान में आते हैं।

दोनों बल्लेबाज शुरू में इस पिच के हिसाब से पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत देते हैं। लेकिन जल्द ही पाकिस्तान को पहला झटका लग जाता है। 5वें ओवर में बाबर आजम (13) रन बनाकर बुमराह की गेंद पर सूर्यकुमार को कैच दे बैठते हैं। बाबर के बाद उस्मान खान बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं।

रिजवान और उस्मान खान अब संभल कर बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू करते हैं। कुछ देर बाद पाकिस्तान का स्कोर 50 रनों के पार चला जाता है। इसके बाद पाकिस्तान को दूसरा झटका लगता है। उस्मान खान (13) रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने किया असंभव को संभव

रिजवान का साथ देने अब फखर जमान मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज 16 रन ही जोड़ा पाते हैं। इतने में फखर जमान बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में (13) रन बनाकर हार्दिक का शिकार बन जाते हैं। बस यहीं से पाकिस्तान के हाथों से मैच निकलना शुरू हो जाता है। अब बेहद संभल कर बल्लेबाजी कर रहे रिजवान (31) रनों की पारी खेलकर बुमराह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

नए बल्लेबाज शादाब खान (4) रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हो जाते हैं। अब इमाद वसीम और इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान के स्कोर को 100 रनों के पार लेकर जाते हैं। इसके बाद इफ्तिखार अहमद (5) और इमाद वसीम (15) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। अंतिम ओवर में पाकिस्तान को जीतने के लिए 18 रनों की जरुरत होती है।

लेकिन इस धीमी पिच पर ये बहुत ज्यादा रन साबित होते हैं। पाकिस्तान की टीम इस मैच को जीतने की बहुत कोशिश करती है। लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाती है। पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना पाती है और एक जीते हुए मुकाबले को 6 रनों से हार जाती है।

पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान सबसे ज्यादा (31) रनों की पारी खेलते हैं। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम करते हैं। इसी के साथ वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के ऊपर अपनी बादशाहत भी कायम रखता है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। West Indies vs Uganda T20 world Cup 2024: युगांडा की वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहद शर्मनाक हार, बना डाला टी20 इतिहास का सबसे कम स्कोर के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *