दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश टी20 विश्व कप 2024: कम स्कोर वाले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मारी बाजी, रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को दी 4 रनों से मात

0
दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश – दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 21वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को एक बेहद ही रोमांचक जीत नसीब होती है। एक समय जब ऐसा लग रहा था कि मैच पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका के हाथों से निकल चुका है।

तब दक्षिण अफ्रीका ने जबरदस्त वापसी करते हुए एक कम स्कोर वाले मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को 4 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ बांग्लादेश की टीम को हराकर दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने ग्रुप में पहले पायदान पर पहुँच जाती है और सुपर 8 के लिए अपनी दावेदारी को और भी ज्यादा मजबूत कर लेती है।

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश स्कोरकार्ड

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश के बीच खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए क्लासेन के (46) और मिलर के (29) रनों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 113 रन बना पाती है।

जवाब में बांग्लादेश की तरफ से तौहीद (37) और अंत में महमूदुल्लाह (20) रनों की पारी खेलते हैं। लेकिन वो अपनी टीम को जिताने में नाकाम रहते हैं। जिसकी वजह से बांग्लादेश की टीम को इस रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना पाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। जहाँ दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक बेहद शानदार मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को 4 रनों से मात दे देती है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ये 21वां मुकाबला नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाता है। जहाँ दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है और बांग्लादेश की टीम को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित करती है।

तंजीम हसन की शानदार गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीका की तरफ डी-कॉक और रीजा हेंड्रिक पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। डी-कॉक पहले ही ओवर में तेज शुरुआत करते हैं। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हेंड्रिक्स (0) तंजीम हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं।

हेंड्रिक्स के बाद मार्करम बल्लेबाजी करने आते हैं। लेकिन तीसरे ओवर में वो भी (4) रन बनाकर तस्कीन अहमद का शिकार बन जाते हैं। कुछ देर बाद स्टब्स (0) बिना खाता खोले ही तंजीम हसन का शिकार बन जाते हैं। मात्र 23 रनों  के अंदर ही दक्षिण अफ्रीका के 4 विकेट गिर जाते हैं।

क्लासेन और मिलर ने संभाली दक्षिण अफ्रीका की पारी

ऐसे में क्लासेन और डेविड मिलर दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभालते हैं और आगे बढ़ाते हैं। दोनों बल्लेबाज बिल्कुल संभलकर बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 50 रनों के पार ले जाते हैं। जल्द ही दोनों बल्लेबाजों के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो जाती है। अब क्लासेन थोड़ी तेजी में बल्लेबाजी करनी शुरू कर देते हैं।

धीरे-धीरे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 रनों के पार पहुँच जाता है। लेकिन तभी क्लासेन (46) रन बनाकर तस्कीन अहमद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो जाते हैं। अगले ओवर में डेविड मिलर (29) रन बनाकर रिशाद हुसैन का शिकार बन जाते है। अंत में यानसेन (5*) और महाराज (4*) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना पाती है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्लासेन सबसे ज्यादा (46) रनों की पारी खेलते हैं। बांग्लादेश की तरफ से तंजीम हसन सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

सही शुरुआत के बाद लड़खड़ाई बांग्लादेश की पारी

अब बांग्लादेश की टीम को जीतने के लिए 20 ओवर में 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। बांग्लादेश की तरफ से तंजीद हसन और शांतो बल्लेबाजी करने मैदान में आते हैं। लेकिन दूसरे ही ओवर में रबाडा तंजीद हसन को चलता कर देते हैं। इसके बाद लिटन दास (9) और शाकिब अल हसन (3) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इसके बाद शांतो और तौहीद बांग्लादेश को 50 रनों तक लेकर जाते हैं। लेकिन तभी शांतो (14) रन बनाकर नॉर्टजे का शिकार बन जाते हैं। बांग्लादेश के 50 रन पर 4 विकेट गिर जाते हैं। ऐसे में तौहीद और महमूदुल्लाह पारी को संभालते हुए आगे बढ़ते हैं। दोनों बल्लेबाज शानदार लय में बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम से जीत को दूर लेकर जाने लगते हैं।

तौहीद के आउट होने के बाद बदला मैच

तौहीद और महमूदुल्लाह के बीच 44 रनों की साझेदारी होती है। इसके बाद तौहीद (37) रनों की पारी खेलकर रबाडा का शिकार बन जाते हैं। बस यही से ये मुकाबला पलटने लगता है। अब महमूदुल्लाह नए बल्लेबाज जाकेर अली के साथ बांग्लादेश को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। अंतिम ओवर में बांग्लादेश की टीम को जीतने के लिए 11 रनों की जरुरत होती है। लेकिन तीसरी और पाँचवी गेंद पर बांग्लादेश की टीम अपने विकेट गवां देती है।

इस तरह बांग्लादेश की टीम 20 ओवर 7 विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना पाती है और इस मुकाबले को 4 रनों से हार जाती है। बांग्लादेश की तरफ से तौहीद सबसे ज्यादा (37) रनों की पारी खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। Oman vs Scotland T20 World Cup 2024: मैकमुलेन की विस्फोटक पारी से जीता स्कॉटलैंड, ओमान को 41 गेंद रहते किया पस्त के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *