एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश: भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, तिलक वर्मा ने जड़ा शानदार अर्धशतक

0
एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश: भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, तिलक वर्मा ने जड़ा शानदार अर्धशतक

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश: भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, तिलक वर्मा ने जड़ा शानदार अर्धशतक

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश – एशियन गेम्स 2023 में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। एशियन गेम्स में भारत ने क्रिकेट में सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराकार फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। बात करें इस मुकाबले की तो ये मुकाबला बिल्कुल एकतरफा रहा था। जिसे भारतीय टीम ने बड़ी ही आसानी के साथ जीत लिया था। पहले तो भारत ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को हराकार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। उसके बाद अब बांग्लादेश को बुरी तरह हराकर एशियन गेम्स के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब भारतीय टीम का फाइनल में मुकाबला 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान से है। देखते हैं दोनों में से कौन-सी टीम फाइनल जीत कर मेडल अपने नाम करने में कामयाब होती है।

एशियाई खेल 2023 भारत बनाम बांग्लादेश हाइलाइट्स

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश की टीम को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एशियन गेम्स के क्रिकेट के मैचों में फाइनल में अपनी जगह बना ली है। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जोकी बिल्कुल सही साबित हुआ था। मैच में भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश का कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पा रहा था। जिसकी वजह से बांग्लादेश की टीम टी-20 मैच को वनडे और टेस्ट की तरह खेल रही थी। इसी वजह से बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुक्सान पर सिर्फ 96 रन ही बना पाती है। इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ (40) और तिलक वर्मा (55) रनों की विस्फोटक पारी खेलते हैं। जिसकी वजह से भारतीय टीम 64 गेंद शेष रहते ही इस मुकाबले को बड़ी ही आसानी के साथ जीत जाती है और और फाइनल में अपनी जगह बना लेती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं एशियन गेम्स में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए सेमीफाइनल मैच के बारे में। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

बांग्लादेश की खराब बल्लेबाजी

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश

एशियन गेम्स में भारतीय टीम ने पहली बार भाग लिया है और उसने पहली बार में ही बांग्लादेश को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। बांग्लादेश की तरफ से महमूदुल हसन और परवेज हुसैन बल्लेबाजी करने आते हैं। बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रहती है। महमूदुल हसन (5) रन बनाकर साईं किशोर का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद आए सैफ हसन (1) रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर का शिकार हो जाते हैं। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर जाकिर हसन को बिना खाता खोले ही चलता कर देते हैं।

बांग्लादेशी टीम की बल्लेबाजी देख कर ऐसा लग रहा था कि मानो किसी मैच की हाइलाइट्स चल रही हो। बांग्लादेश के एक के बाद एक विकेट गिरते ही जा रहे थे। कुछ देर बाद बांग्लादेश के दूसरे ओपनर परवेज हुसैन भी (23) रन बनाकर तिलक वर्मा की गेंद पर ऋतुराज को कैच दे बैठते हैं। अगले बल्लेबाज सहादत हुसैन को साईं किशोर (5) रन बनाकर चलता कर देते हैं। मात्र 50 रनों के अंदर ही बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन लौट जाती है। अब बांग्लादेश की तरफ से जाकिर अली बल्लेबाजी करने आते हैं। बांग्लादेश के लगातार विकेट गिर रहे थे। लेकिन जाकिर अली दूसरे तरफ से धीरे-धीरे रन बना रहे थे।

अफीफ हुसैन (15) रन बनाकर साईं किशोर का शिकार हो जाते हैं। मृत्युंजय चौधरी (4), रकीबुल हसन (14) और रिपन मंडल (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं। जाकिर अली (24) रन बनाकर नाबाद रहते हैं। इस तरह बांग्लादेश की टीम एशियन गेम्स के सेमीफाइनल मैच में 20 ओवर में 9 विकेट के नुक्सान पर मात्र 96 रन ही बना पाती है। बांग्लादेश की तरफ से जाकिर अली सबसे ज्यादा (24) रन बना पाते हैं। भारत की तरफ से साई किशोर सबसे ज्यादा (3) विकेट लेने में कामयाब होते हैं।

ऋतुराज और तिलक वर्मा की शानदार बल्लेबाजी

एशियन गेम्स 2023 भारत बनाम बांग्लादेश

अब भारत को एशियन गेम्स के फाइनल में पहुँचने के लिए 20 ओवर में 97 रन बनाने थे। जो उसके लिए बहुत आसान था। भारत की तरफ से इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जयसवाल मैदान में उतरते हैं। भारत की शुरुआत भी बांग्लादेश की तरह ही बेहद खराब होती है। यशस्वी जयसवाल (0) रन के स्कोर पर मंडल की गेंद पर आउट हो जाते हैं। जयसवाल के आउट होने के बाद बायें हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा बल्लेबजी करने आते हैं। तिलक वर्मा आते ही कप्तान ऋतुराज के साथ बांग्लादेश के बल्लेबाजों की गेंदों को पीटना शुरू कर देते हैं।

देखते ही देखते भारतीय टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुँच जाता हैं। दोनों बल्लेबाज बांग्लादेश के गेंदबाजों पे कहर बन कर टूट रहे थे। तिलक वर्मा फटाफट अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं और भारतीय टीम को जीत दिला देते हैं। भारतीय टीम मात्र 9.2 ओवर में ही 97 रनों के लक्ष्य को हांसिल कर लेती है और बांग्लादेश की टीम को 9 विकेट से हराकर फाइनल में पहुँच जाती है। भारत की तरफ से कप्तान ऋतुराज 26 गेंदों में (40) और तिलक वर्मा 26 गेंदों में (55) रनों की आतिशी पारी खेलते हैं। बांग्लादेश की तरफ से एक मात्र विकेट मंडल को मिलता है।

इस तरह एशियन गेम्स के सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम बांग्लादेश को हराकर अपना फाइनल का टिकट पक्का कर लेती है। फाइनल में भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से है। तो देखते हैं दोनों में से कौन-सी टीम जीत मेडल अपने नाम करने में सफल हो पाती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व कप 2023: न्यूजीलैंड की विश्व कप 2023 में शानदार शुरुआत, इंग्लैंड को 9 विकेट से दी शिकस्त के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *