अफ़ग़ानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप 2024: टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा डाला इतिहास

0
अफ़ग़ानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया

अफ़ग़ानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया

अफ़ग़ानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया – टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 48वें मुकाबले में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने होती है। दोनों टीमों के लिए ये एक बेहद अहम मुकाबला था। ऑस्ट्रेलिया की टीम जहाँ पिछला मुकाबला जीतकर आ रही थी तो वहीं अफगानिस्तान की टीम को पिछले मुकाबले में भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की दावेदारी मजबूत करने के लिए इस मुकाबले को किसी भी हाल में जीतना था। तो दूसरी तरफ सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अफगानिस्तान को इस मुकाबले को हर हाल में अपने नाम करना था।

अफगानिस्तान ने लिया बदला

इस मैच में मिचेल मार्श की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम से टकराती है। अफगानिस्तान की टीम पिछले साल ऑस्ट्रेलिया से मिली वर्ल्ड की हार का बदला लेते हुए उसे 21 रनों से करारी शिकस्त दे देती है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार उसे हराकार इतिहास रच देती है।

साल 2023 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम जीत की देहलीज तक पहुँच जाती है। लेकिन मैक्सवेल अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन लेते हैं और अफगानिस्तान को विश्व कप से बाहर कर देते हैं। इस बार अफगानिस्तान की टीम कोई गलती नहीं करती है और ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप में हराकर इतिहास रच देती है।

अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच अब तक 4 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। वनडे में तो अफगानिस्तान की टीम को कभी जीत नहीं मिली। लेकिन टी20 के दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से शिकस्त देकर इतिहास रच देती है।

Afghanistan vs Australia Scorecard

अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए गुरबाज के (60) और इब्राहिम जादरान के (51) रनों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लेती है।

अब 147 रनों के इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल (59) रनों की पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बाकी कोई भी बल्लेबाज अफगानिस्तान के गेंदबाजो का सामना नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है और इस मुकाबले को 21 रनों से हार जाती है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में। जहाँ अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार हराकर इतिहास रच दिया है। मेरा नाम है जीतू और बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मुकाबला अर्नोस वेले ग्राउंड में खेला जाता है। जहाँ ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है और अफगानिस्तान की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करती है।

इब्राहिम जादरान और गुरबाज ने खेली शानदार पारी

अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज और इब्राहिम जादरान पारी की शुरुआत करने मैदान में आते हैं। दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाजों के आगे संभल कर शुरुआत करते हैं। कुछ देर बाद दोनों बल्लेबाज अपनी टीम को 50 रनों के पार पहुँचा देते हैं।

अब दोनों बल्लेबाज थोड़ा तेजी से रन बनाने लग जाते हैं। दोनों की बढ़ती हुई साझेदारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया के लिए परेशानियाँ बढ़ने लगी थी। अफगानिस्तान का स्कोर अब 100 रनों के पार चला जाता है। इसी बीच गुरबाज अपना अर्धशतक पूरा कर लेते हैं। लेकिन कुछ देर बाद वो (60) रनों की पारी खेलकर स्टोइनिस का शिकार बन जाते हैं।

अब यहीं से अफगानिस्तान के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। कुछ देर बाद नए बल्लेबाज अजमतुल्लाह (2), इब्राहिम जादरान (51), राशिद खान (2), करीम जनत (13) और अंत में गुलबदीन (0) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

इस तरह अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लेती है। अफगानिस्तान की तरफ से गुरबाज सबसे ज्यादा (60) रनों की पारी खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस हैट्रिक लेकर सबसे ज्यादा (3) विकेट चटकाते हैं।

अफगानिस्तान के आगे ढेर हुए कंगारू

अब ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मैच में जीतकर सेमीफाइनल की दावेदारी को मजबूत करने के लिए 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। ऑस्ट्रेलिया की तरफ ट्रैविस हेड और डेविड वार्नर इस लक्ष्य का पीछा करने मैदान में आते हैं। लेकिन पहले ही ओवर में नवीन उल हक, हेड को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर देते हैं।

अपने अगले ओवर में नवीन मिचेल मार्श को (12) रनों पर चलता कर देते हैं। डेविड वार्नर भी सिर्फ (3) रन बनाकर नबी का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में मैक्सवेल और स्टोइनिस ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालते हैं और 50 रनों के पार पहुँचाते हैं। दोनों के बीच 39 रनों की साझेदारी होती है। उसके बाद स्टोइनिस (11) रन बनाकर गुलबदीन का शिकार बन जाते हैं।

इसके बाद टिम डेविड (2) रन बनाकर गुलबदीन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं। अब मैक्सवेल अपना अर्धशतक पूरा कर ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों के पार पहुँचा देते हैं। अब यहाँ से ऑस्ट्रेलिया के लगातार विकेट गिरने शुरू हो जाते हैं। मैक्सवेल (59), मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3), एगर (2) और अंत में जम्पा (9) रन बनाकर आउट हो जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाती है और 19.2 ओवर में 127 रन बनाकर ऑलआउट हो जाती है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल सबसे ज्यादा (59) रनों की पारी खेलते हैं। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन सबसे ज्यादा (4) विकेट चटकाते हैं। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान इतिहास रच देती है और ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पहली जीत दर्ज कर लेती है।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। United States vs West Indies T20 World Cup 2024: शाई होप की पारी ने वेस्टइंडीज को दिलाई एकतरफा जीत, यूनाइटेड स्टेट्स को 9 विकेट से रौंद डाला के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

Hello Friends, I’m Jeetu Diwaker. I am the Writer and Founder of Cricketkhabri.in. I share all the information related to Indian Cricket Team through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *